August 24, 2024

महराजगंज में ओडीएफ प्लस मॉडल की समीक्षा: 3 ग्राम पंचायत अधिकारी और 9 ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी

महराजगंज। जिला पंचायत राज अधिकारी ने शनिवार को ओडीएफ प्लस मॉडल के लिए चयनित ग्राम पंचायतों की वित्तीय और भौतिक समीक्षा की। समीक्षा में 6 ग्राम पंचायतों में भौतिक और वित्तीय प्रगति नहीं पाए जाने पर कार्रवाई की गई है।

ग्राम पंचायत हरपुर तिवारी, चौपरिया, परसा खुर्द, बलुआ अहिरौली, लक्ष्मीपुर जरलहिया, और बरवा उर्फ सियारहीभार में वित्तीय और भौतिक प्रगति नहीं होने पर ग्राम पंचायत अधिकारियों और ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी किया गया है।

इन ग्राम पंचायतों में जारी की गई क्रेडिट लिमिट के सापेक्ष कोई प्रगति नहीं हुई, जिस पर ग्राम पंचायत अधिकारियों को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

नोटिस प्राप्त करने वाले ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम प्रधानों को तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण देना होगा। सही जवाब नहीं मिलने पर इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नौतनवा में भ्रष्टाचार निवारण संगठन की बड़ी कार्रवाई, राजस्व लेखपाल 10 हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार

नौतनवा तहसील में तैनात एक राजस्व लेखपाल को भ्रष्टाचार निवारण संगठन गोरखपुर की टीम ने शुक्रवार को 10 हजार रुपये घूस लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। यह कार्रवाई एक मिष्ठान की दुकान में की गई, जहां लेखपाल अनिल कुमार भूमि पैमाइश करने के एवज में घूस ले रहे थे।

पीड़ित आशीष गिरी ने भ्रष्टाचार निवारण संगठन से शिकायत की थी, जिसके बाद टीम ने जाल बिछाकर लेखपाल को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। इस कार्रवाई से तहसील परिसर में हड़कंप मच गया।

लेखपाल अनिल कुमार को गिरफ्तार करने वाली टीम का नेतृत्व प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार दीक्षित ने किया, जिसमें निरीक्षक शिव मनोहर यादव भी शामिल थे। आरोपी लेखपाल को कोल्हुई थाने ले जाया गया, जहां आगे की कार्रवाई की जाएगी।

निचलौल ब्लॉक में पंचायत सहायकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हुई, 6 ग्राम पंचायतों में नए सहायक नियुक्त

महराजगंज। निचलौल ब्लॉक के 9 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिसमें से 7 ग्राम पंचायतों से आवेदन प्राप्त हुए थे। दो ग्राम पंचायतों रामनगर और पिपराकाजी में कोई आवेदन नहीं मिला, क्योंकि वहां जनजाति का पद आरक्षित था।

भर्ती प्रक्रिया के तहत, 6 ग्राम पंचायतों में नए पंचायत सहायक नियुक्त किए गए हैं:

लोहरौली में भर्ती प्रक्रिया अभी लंबित है। सहायक खंड विकास अधिकारी विनय कुमार पांडेय ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया के तहत नए पंचायत सहायकों की नियुक्ति की गई है।

  • बंदी विशुनपुरा में रविकांत विश्वकर्मा
  • बूढ़ाडीह खुर्द में अखिलेश कुमार चौधरी
  • भगवानपुर में हरिप्रिया गुप्ता
  • कटखोर में शीला प्रजापति
  • भेड़ीहारी में निधि सिंह
  • कुंवारीसती में शत्रुघ्न सिंह