August 18, 2024

श्रीनारायण दीक्षित यूपी वालीबाल संघ के उपाध्यक्ष बनाए गए

भिटौली, महराजगंज। 1990बैच के एनआईएस व जिला वालीबाल संघ के सचिव एवं नागेश्वरी देवी डीएलएड महाविद्यालय पकड़ी दीक्षित के प्रबंधक श्रीनारायण दीक्षित को यूपी वालीबाल संघ का उपाध्यक्ष चुना गया है।
केडी सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ के सभागार में यूपी वालीबाल संघ की साधारण सभा की बैठक उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें संघ कार्यकारणी के चुनाव में ब्रजेश पाठक को पुनः अध्यक्ष एवं कानपुर के सुनील तिवारी को यूपी संघ का महासचिव एवं सिद्धार्थ नगर के मोहम्मद इब्राहिम को कोषाध्यक्ष और श्रीनारायण दीक्षित को प्रदेश उपाध्यक्ष चुना गया।बैठक में 55जिला इकाईयों के पदाधिकारियों सहित खेल छात्रावास तथा विभागीय इकाईयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।तथा यूपी ओलंपिक संघ के महासचिव डा.आनंदेश्वर पांडेय तथा क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अजय कुमार शेट्टी तथा वीएफआई के पर्यवेक्षक हरि सिंह चौहान की देखरेख में सम्पन्न हुआ। श्रीनारायण दीक्षित को उपाध्यक्ष बनाए जाने पर स्काउट गाइड के हेड क्वार्टर कमिश्नर हरिश्चंद्र श्रीवास्तव,डा.नित्यानंद मिश्र, ई दिनेश प्रसाद दीक्षित,रवि दीक्षित आकाश दीक्षित, सत्यजीत त्रिपाठी, अरुण प्रजापति सहित सभी खेल संघों ने खुशी व्यक्त किया।

आरक्षण बंटवारे को लेकर संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में जिलाधिकारी को सौंपा गया ज्ञापन

महाराजगंज। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति संगठनों का संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में माननीय उच्चतम न्यायालय के दिनांक 1 अगस्त को एससी, एसटी आरक्षण में बंटवारे का आदेश निरस्त करने व पूर्ववत व्यवस्था बनाए रखने हेतु महामहिम राष्ट्रपति महोदया एवं माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। दिए ज्ञापन में संवैधानिक व्यवस्था में प्रतिस्थापित कानून में संशोधन का अधिकार राज्यों में निहित नहीं है। 1 अगस्त को दविंदर सिंह पंजाब राज्य में पारित अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की सूची में राज्य सरकारों को अप वर्गीकरण करने व क्रीमीलेयर लागू करने का अधिकार प्रदान किया गया है यदि क्रीमी लेयर की श्रेणी में कोई व्यक्ति आ गया है तो उसका चयन नहीं होगा यदि क्रीमीलेयर नहीं है तथा कृषि न्यूनतम रहता नहीं रखता है 3 वर्ष के पश्चात उक्त पद को अनारक्षित करके धीरे-धीरे आरक्षण समाप्त करने के परिलक्षित हो जाएगी। आज भी दलितों आदिवासियों के साथ उत्पीड़न दुर्व्यवहार, बलात्कार और हत्याओं की घटनाएं आए दिन हो रही हैं अपराधियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जाती है लगभग 90% मामलों में विभाजित कर दिया जाता है आज भी जो लोग थोड़ा पद और स्थान पर हैं अथवा वंचित हैं सबके साथ जातिगत भेदभाव विद्यमान है जो कि ऐसा ही अनुसूचित जाति के साथ होता है अतः महामहिम राष्ट्रपति महोदय व प्रधानमंत्री माननीय प्रधानमंत्री से ज्यादा अनुरोध करते हैं कि संसद में इस आशय का संशोधन प्रस्ताव पारित किया जाए कि भविष्य में अनुसूचित जाति जनजाति की संविधान प्रदत्त अनुसूची में किसी प्रकार का भाव को वर्गीकरण या क्रीमी लेयर लागू न हो तथा उसे कानून को संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल कर दिया जाए कि भविष्य में किसी प्रकार का भ्रम में विवाद की स्थिति उत्पन्न ना हो। इस अवसर पर संरक्षक शिवमंगल गौतम, जिला अध्यक्ष हरिश्चंद्र प्रसाद, सपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्रवण पटेल जिला महासचिव जय हिंद भारती सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।