August 2024

खेलने की उम्र मे कुरान शुरु करने पर छात्र को सम्मानित किया

महराजगंज। खेलने खाने की उम्र मे कुरान शरीफ की शुरुआत करने मदरसे के छात्र को मौलाना ने सम्मानित किया जिससे घर वालों के खुशी का ठिकाना नही रहा। ग्राम सभा मुजहना बुजुर्ग वार्ड संख्या दो नगर पालिका परिषद महराजगंज के मदरसे मे पढ़ने वाले छात्र मोहम्मद फहद को मौलाना मोहम्मद एजाज हुसैन अमजदी ने वृहस्पतिवार को कुरान शरीफ की शुरुआत करायी। इस अवसर पर मदरसे मे पढ़ने वाले छात्र मोहम्मद फहद को माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया। मोहम्मद फहद के पिता मोहम्मद मुख़्तार ने बताया पांच वर्ष की उम्र मे बच्चो का दाखिला किया जाता उसके बाद बच्चे को कायदा, अम्मापारा, अलिफ़ लाम मीम पढ़ने के बाद ही कुरान शरीफ की शुरुआत की जाती है लेकिन मोहम्मद फहद ने कम उम्र मे यह उपलब्धि हासिल कर माता पिता का नाम रोशन किया।

वायरल फीवर में कारगर है होम्योपैथी दवाएँ :- डा हेमन्त श्रीवास्तव

महराजगंज। अचानक से होने वाले मौसम के बदलाव की वजह से लोग वायरल फीवर के चपेट में तेज़ी से आ रहे हैं , तेज़ बुख़ार बार-बार ठंड लगना, कंपकंपी या कंपन होना
थकान और कमज़ोरी या थकावट
सिरदर्द ,गले में खराश ,बहती नाक , मांसपेशियों में दर्द ,पसीना आना ,भूख न लगना उल्टी, दस्त जैसी समस्या सामान्य रूप से देखा जा रहा है ,वायरल संक्रमण शरीर के किसी भी हिस्से, आंतों, फेफड़ों, वायुमार्ग आदि में हो सकता है। संक्रमण के परिणामस्वरूप बुखार होगा।वायरल बुखार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित व्यक्ति के शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क में आने से फैलता है। जब संक्रमित व्यक्ति जम्हाई लेता है, छींकता है, खांसता है या बात भी करता है, तो उसके शरीर से तरल पदार्थ के छोटे-छोटे छींटे निकलते हैं जो आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं यदि आप आस-पास हैं। एक बार जब वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है, तो आपके शरीर में बुखार के साथ एक पूर्ण रूप से भयंकर संक्रमण में बदलने में 16 घंटे से 48 घंटे तक का समय लगता है। वरिष्ठ होम्योपैथ चिकित्सक डा हेमन्त श्रीवास्तव बताते हैं ,होम्योपैथी में सभी बुखारों के इलाज की बहुत अच्छी गुंजाइश है। होम्योपैथी बुखार की समग्रता और बीमारी की तस्वीर को ध्यान में रखती है। यह व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक बनावट को ध्यान में रखती है और प्रत्येक व्यक्ति का अलग-अलग इलाज करती है। आर्सेनिकम एल्बम, इन्फ्लुएंजिनम, बेलाडोना, ब्रायोनिया, जेल्सीमियम, रस टॉक्स, यूपेटोरियम पर्फ आदि जैसी दवाएं वायरल बुखार के साथ-साथ वायरल के बाद की खांसी को भी बिना किसी परेशानी के पूरी तरह से ठीक करने में मदद कर सकती हैं। साथ ही बचाव के लिए बाहर का या सड़क किनारे का खाना न खाएं-पीएं ,अपने आप को हाइड्रेटेड रखें ,तरल पदार्थ पिएं और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं,तरल आहार और हल्का आहार लें जिसमें भरपूर मात्रा में फल शामिल हों ,पर्याप्त आराम आवश्यक है।

निर्माणाधीन सचिवालय पर बुलडोजर चलने की सूचना पर ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन

भिटौली, महराजगंज। विकासखंड घुघुली के ग्राम पंचायत बरगदही में प्रशासन द्वारा निर्माणाधीन सचिवालय को तोड़ने की सूचना पर मौके पर ग्रामीण एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने बताया कि पुराना सचिवालय पूरी तरह से जर्जर हो चुका था। अप्रैल माह में पुराना पंचायत भवन तोड़कर नया पंचायत भवन का प्रस्ताव पास कराया गया था। पंचायत भवन के बगल में ही बहुत पहले से होलिका दहन किया जाता रहा है। कुछ ग्रामीणों की मांग पर सचिवालय एवं होलिका दहन के स्थान को अप्रैल माह में ही पैमाइश कराकर चिन्हित कर दिया गया था। चिन्हित जगह पर ही सचिवालय का निर्माण किया जा रहा था। सचिवालय पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है। केवल छत लगाना बाकी है। ऐसे में प्रशासन द्वारा अचानक सचिवालय को तोड़कर गिराने की सूचना पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए एवं मौके पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। आला अधिकारियों की सूचना पर हल्का लेखपाल, सेक्रेटरी तथा पुलिस फोर्स मौजूद रही। अचानक प्रशासन ने निर्माणाधीन सचिवालय को तोड़े जाने का निर्णय वापस ले लिया । प्रदर्शनकारियों में अदालत हुसैन, मोहम्मद नौशाद, समसुल वरा, मुंशी राज , रियाज आलम , प्रमोद गौतम, विश्वनाथ गौतम रामबचन, तथा मनोज सहित सैकड़ो की संख्या में लोग मौजूद रहे। बरगदही में अचानक निर्माणाधीन सचिवालय को तोड़े जाने की सूचना पर ग्राम प्रधान इरफान खान की तबीयत खराब हो गई । उन्हें इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। प्रधान प्रतिनिधि इमरान खान ने बताया कि अचानक निर्माणाधीन सचिवालय को तोड़े जाने की सूचना पर ग्राम प्रधान इरफान खान की तबीयत खराब हो गई। उन्होंने बताया कि बिना भुगतान के निर्माणाधीन सचिवालय को तोड़े जाने की सूचना मिली। सचिवालय के निर्माण में अब तक लगभग 10 लाख से ऊपर की लागत लग चुका है। ऐसे में बिना भुगतान के सचिवालय को तोड़े जाने की सूचना पर ग्राम प्रधान की तबीयत खराब हो गई।

अभद्र टिप्पणी के खिलाफ लोगों ने सौंपा ज्ञापन

महाराजगंज। दिनांक 24 अगस्त को गृहमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी महाराजगंज को सौंपा। बताते चलें कि पैगंबर ए इस्लाम की शान में महाराष्ट्र के नासिक जिले के सिन्नर तालुका स्थित पांचवाले गांव में एक धार्मिक आयोजन के दौरान रामगिरि महाराज नामक व्यक्ति द्वारा पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की शान में अभद्र और अपमानजनक टिप्पणी की इसके बाद पूरे देश एवं विश्व के मुसलमानों में गहरी आक्रोश व्यक्त हो गया लोगों द्वारा लगातार उक्त व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की मांग किया जाने लगा लेकिन महाराष्ट्र पुलिस द्वारा दो जनपदों में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद भी उक्त व्यक्ति को अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है।

महाराष्ट्र पुलिस द्वारा उक्त व्यक्ति की गिरफ्तारी नहीं करने से लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है और जगह-जगह विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं ऐसे में भारत में शरारती तत्व जो कि भारत के शांति के दुश्मन है जिसमें से यह व्यक्ति भी एक है जो की सामाजिक सौहार्द को तोड़ना चाहता है और भारत के विकास में शांति और अराजकता का रोड़ा डालना चाहता है। इन भारत विरोधी व्यक्तियों को परास्त करने हेतु किसी भी धर्म विशेष के विरुद्ध ऐसी टिप्पणी करने वाले करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई अति आवश्यक है। मौजूद लोगों ने महाराष्ट्र सरकार को रामगिरि महाराज को तुरंत गिरफ्तार करने का आदेश देने का अनुरोध किया है ताकि लोगों का गुस्सा शांत हो और दोषी व्यक्ति को उसके घृणित कृत्य की सजा मिले और भविष्य में कोई ऐसा करने की हिम्मत ना कर सके। ज्ञापन देने वाले मोहम्मद एजाज हुसैन अमजदी सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

महराजगंज में ओडीएफ प्लस मॉडल की समीक्षा: 3 ग्राम पंचायत अधिकारी और 9 ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी

महराजगंज। जिला पंचायत राज अधिकारी ने शनिवार को ओडीएफ प्लस मॉडल के लिए चयनित ग्राम पंचायतों की वित्तीय और भौतिक समीक्षा की। समीक्षा में 6 ग्राम पंचायतों में भौतिक और वित्तीय प्रगति नहीं पाए जाने पर कार्रवाई की गई है।

ग्राम पंचायत हरपुर तिवारी, चौपरिया, परसा खुर्द, बलुआ अहिरौली, लक्ष्मीपुर जरलहिया, और बरवा उर्फ सियारहीभार में वित्तीय और भौतिक प्रगति नहीं होने पर ग्राम पंचायत अधिकारियों और ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी किया गया है।

इन ग्राम पंचायतों में जारी की गई क्रेडिट लिमिट के सापेक्ष कोई प्रगति नहीं हुई, जिस पर ग्राम पंचायत अधिकारियों को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

नोटिस प्राप्त करने वाले ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम प्रधानों को तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण देना होगा। सही जवाब नहीं मिलने पर इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नौतनवा में भ्रष्टाचार निवारण संगठन की बड़ी कार्रवाई, राजस्व लेखपाल 10 हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार

नौतनवा तहसील में तैनात एक राजस्व लेखपाल को भ्रष्टाचार निवारण संगठन गोरखपुर की टीम ने शुक्रवार को 10 हजार रुपये घूस लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। यह कार्रवाई एक मिष्ठान की दुकान में की गई, जहां लेखपाल अनिल कुमार भूमि पैमाइश करने के एवज में घूस ले रहे थे।

पीड़ित आशीष गिरी ने भ्रष्टाचार निवारण संगठन से शिकायत की थी, जिसके बाद टीम ने जाल बिछाकर लेखपाल को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। इस कार्रवाई से तहसील परिसर में हड़कंप मच गया।

लेखपाल अनिल कुमार को गिरफ्तार करने वाली टीम का नेतृत्व प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार दीक्षित ने किया, जिसमें निरीक्षक शिव मनोहर यादव भी शामिल थे। आरोपी लेखपाल को कोल्हुई थाने ले जाया गया, जहां आगे की कार्रवाई की जाएगी।

निचलौल ब्लॉक में पंचायत सहायकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हुई, 6 ग्राम पंचायतों में नए सहायक नियुक्त

महराजगंज। निचलौल ब्लॉक के 9 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिसमें से 7 ग्राम पंचायतों से आवेदन प्राप्त हुए थे। दो ग्राम पंचायतों रामनगर और पिपराकाजी में कोई आवेदन नहीं मिला, क्योंकि वहां जनजाति का पद आरक्षित था।

भर्ती प्रक्रिया के तहत, 6 ग्राम पंचायतों में नए पंचायत सहायक नियुक्त किए गए हैं:

लोहरौली में भर्ती प्रक्रिया अभी लंबित है। सहायक खंड विकास अधिकारी विनय कुमार पांडेय ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया के तहत नए पंचायत सहायकों की नियुक्ति की गई है।

  • बंदी विशुनपुरा में रविकांत विश्वकर्मा
  • बूढ़ाडीह खुर्द में अखिलेश कुमार चौधरी
  • भगवानपुर में हरिप्रिया गुप्ता
  • कटखोर में शीला प्रजापति
  • भेड़ीहारी में निधि सिंह
  • कुंवारीसती में शत्रुघ्न सिंह

कैंडल मार्च निकालकर जताया विरोध आरोपित को फांसी की सजा की मांग


बेटियों की सुरक्षा होनी चाहिए अपराधी जेल में होना चाहिए

भिटौली, महराजगंज। कोलकाता में प्रशिक्षु महिला डाक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या को लेकर देश भर में विरोध हो रहा है। रविवार की शाम तुलसीपुर के युवाओं ने तुलसीपुर चौराहे से धर्मपुर चौराहे तक कैंडल मार्च निकाल विरोध प्रदर्शन किया। युवाओं ने दुष्कर्म के आरोपी को सख्त सजा देने की मांग की है। कैंडल मार्च में सभी युवाओं ने हाथ में कैंडल लेकर प्रदर्शन किया। सुरज शुक्ला ने कहा कि ऐसा घिनौना कृत्य करने वाले को फांसी की सजा मिलनी चाहिए। रमेश कन्नौजिया ने कहा कि जो लोगों को जिंदगी देने की काम कर रहे हैं, उनके साथ ऐसा कृत्य घिनौना अपराध है। अबरार खां ने आरोपित के फांसी की सजा की मांग की।
युवा हाथों मे महिलाओं की सुरक्षा होनी चाहिए,अपराधी सीधे जेल में होना चाहिए, अपराधियों को फांसी दो लिखी तख्तियां लिए थे।सूरज शुक्ला, आनंद शुक्ल, संतोष शुक्ल, केदार शर्मा,अबरार खां,सहगल खां, प्रिंस उपाध्याय, रंजीत प्रजापति, रामनाथ प्रजापति, वकील प्रजापति,डा.अख्तर,डा.मेहताब, विवेक यादव,मनोहर यादव, मोनू यादव,अरशे आलम, सज्जन प्रजापति, डा.मेहताब,देवांश शुक्ल,पवन यादव,सत्यम शुक्ल, रोहित जायसवाल, आफताब अहमद,खुशबुददीन, मौलाना नौशाद,विवेक यादव,रामहरि यादव, प्रियांशु शर्मा,इस्माइल,आयत शेख, आदि युवा मौजूद रहे।

श्रीनारायण दीक्षित यूपी वालीबाल संघ के उपाध्यक्ष बनाए गए

भिटौली, महराजगंज। 1990बैच के एनआईएस व जिला वालीबाल संघ के सचिव एवं नागेश्वरी देवी डीएलएड महाविद्यालय पकड़ी दीक्षित के प्रबंधक श्रीनारायण दीक्षित को यूपी वालीबाल संघ का उपाध्यक्ष चुना गया है।
केडी सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ के सभागार में यूपी वालीबाल संघ की साधारण सभा की बैठक उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें संघ कार्यकारणी के चुनाव में ब्रजेश पाठक को पुनः अध्यक्ष एवं कानपुर के सुनील तिवारी को यूपी संघ का महासचिव एवं सिद्धार्थ नगर के मोहम्मद इब्राहिम को कोषाध्यक्ष और श्रीनारायण दीक्षित को प्रदेश उपाध्यक्ष चुना गया।बैठक में 55जिला इकाईयों के पदाधिकारियों सहित खेल छात्रावास तथा विभागीय इकाईयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।तथा यूपी ओलंपिक संघ के महासचिव डा.आनंदेश्वर पांडेय तथा क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अजय कुमार शेट्टी तथा वीएफआई के पर्यवेक्षक हरि सिंह चौहान की देखरेख में सम्पन्न हुआ। श्रीनारायण दीक्षित को उपाध्यक्ष बनाए जाने पर स्काउट गाइड के हेड क्वार्टर कमिश्नर हरिश्चंद्र श्रीवास्तव,डा.नित्यानंद मिश्र, ई दिनेश प्रसाद दीक्षित,रवि दीक्षित आकाश दीक्षित, सत्यजीत त्रिपाठी, अरुण प्रजापति सहित सभी खेल संघों ने खुशी व्यक्त किया।

आरक्षण बंटवारे को लेकर संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में जिलाधिकारी को सौंपा गया ज्ञापन

महाराजगंज। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति संगठनों का संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में माननीय उच्चतम न्यायालय के दिनांक 1 अगस्त को एससी, एसटी आरक्षण में बंटवारे का आदेश निरस्त करने व पूर्ववत व्यवस्था बनाए रखने हेतु महामहिम राष्ट्रपति महोदया एवं माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। दिए ज्ञापन में संवैधानिक व्यवस्था में प्रतिस्थापित कानून में संशोधन का अधिकार राज्यों में निहित नहीं है। 1 अगस्त को दविंदर सिंह पंजाब राज्य में पारित अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की सूची में राज्य सरकारों को अप वर्गीकरण करने व क्रीमीलेयर लागू करने का अधिकार प्रदान किया गया है यदि क्रीमी लेयर की श्रेणी में कोई व्यक्ति आ गया है तो उसका चयन नहीं होगा यदि क्रीमीलेयर नहीं है तथा कृषि न्यूनतम रहता नहीं रखता है 3 वर्ष के पश्चात उक्त पद को अनारक्षित करके धीरे-धीरे आरक्षण समाप्त करने के परिलक्षित हो जाएगी। आज भी दलितों आदिवासियों के साथ उत्पीड़न दुर्व्यवहार, बलात्कार और हत्याओं की घटनाएं आए दिन हो रही हैं अपराधियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जाती है लगभग 90% मामलों में विभाजित कर दिया जाता है आज भी जो लोग थोड़ा पद और स्थान पर हैं अथवा वंचित हैं सबके साथ जातिगत भेदभाव विद्यमान है जो कि ऐसा ही अनुसूचित जाति के साथ होता है अतः महामहिम राष्ट्रपति महोदय व प्रधानमंत्री माननीय प्रधानमंत्री से ज्यादा अनुरोध करते हैं कि संसद में इस आशय का संशोधन प्रस्ताव पारित किया जाए कि भविष्य में अनुसूचित जाति जनजाति की संविधान प्रदत्त अनुसूची में किसी प्रकार का भाव को वर्गीकरण या क्रीमी लेयर लागू न हो तथा उसे कानून को संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल कर दिया जाए कि भविष्य में किसी प्रकार का भ्रम में विवाद की स्थिति उत्पन्न ना हो। इस अवसर पर संरक्षक शिवमंगल गौतम, जिला अध्यक्ष हरिश्चंद्र प्रसाद, सपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्रवण पटेल जिला महासचिव जय हिंद भारती सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।