September 16, 2024

जश्ने ईद मिलाद उन नबी पर निकला जुलूस

महाराजगंज। आज का दिन इस्लाम धर्म के लिए बहुत खास है। आज 16 सितंबर को 12 रबी उल अव्वल के दिन ईद मिलाद उन नबी मनाया जा रहा है। इस्लाम धर्म के मान्यता के अनुसार आज ही के दिन पैगंबर व सबसे बड़े नबी मुहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन लोग हुजूर सल्ललाहु अलैही व सल्लम को याद करते हैं।

इस्लाम धर्म के अनुसार मोहम्मद साहब के बताए मार्ग पर लोगों को चलना चाहिए यह गरीबों जरूरतमंदों की मदद के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दौरान जुलूस निकाला जाता है तथा लोगों द्वारा विशेष रूप से जश्न मनाए जाते हैं। आज भिटौली व परतावल सहित पूरे जनपद में जुलूस निकाला गया जमुनिया, बरियारपुर, लक्ष्मीपुर देउरावा, मोहम्मदपुर, गोपाला, सियरही भार, लक्ष्मीपुर जरलहिया, हरपुर तिवारी, धरमपुर, छपिया, जद्दू पिपरा, बैजौली, बैरिया आदि गांवों में जुलूस निकाला गया। इनमें कुछ गांवों के जुलूस परतावल चौक पर पहुंचे। जगह जगह पुलिस की व्यवस्था चाक चौबंद थी।

सीएम बोले: लव जिहाद, ईव टीजिंग होने पर सिपाही से सीओ तक होंगे जवाबदेह

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि लव जिहाद, ईव टीजिंग और चेन स्नेचिंग की घटना होने पर बीट सिपाही से लेकर डिप्टी एसपी (सीओ) तक की जवाबदेही तय की जाएगी। रविवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कानून-व्यवस्था, त्योहार, विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान चेताया कि शासन स्तर पर रोजाना हर जिले की समीक्षा हो रही है। हर अधिकारी की गतिविधि की भी सीधी निगरानी हो रही है। जन शिकायतों के निस्तारण में देरी और मिथ्या रिपोर्ट लगाने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

योगी ने कहा कि बीते वर्षों में प्रदेश में सभी त्योहार शांतिपूर्वक संपन्न हुए हैं। आगे बारावफात, अनंत चतुदर्शी के बाद पितृ पक्ष है। वहीं 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र, विजयादशमी है। यह समय संवेदनशील है, लिहाजा सतर्क एवं सावधान रहना होगा। इस दौरान शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने वालों से कठोरता से निपटें। दूसरे संप्रदाय के लोगों को उत्तेजित करने का कुत्सित प्रयास करने वालों पर नजर रखें। पिछले अनुभवों को ध्यान में रखकर सुरक्षा इंतजाम करें। कहीं भी सड़क किनारे बाइक, कार, टैक्सी की पार्किंग न हो। स्ट्रीट वेंडरों का व्यवस्थापन कराएं। अवैध टैक्सी स्टैंडों पर कार्रवाई जारी रहे। इस दौरान शासन स्तर के अधिकारियों के साथ सभी मंडलायुक्त, पुलिस कमिश्नर, डीएम, एसपी और जिलों में फील्ड में तैनात अधिकारी मौजूद रहे।