April 2024

गगन बने लेखपाल संघ के खजनी तहसील अध्यक्ष, मंत्री पद पर हर्षित सिंह को चुना गया


खजनी गोरखपुर। तहसील के लेखपाल संघ के चुनाव में गगन जायसवाल अध्यक्ष पद पर चुने गए, उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अश्वनी सिंह को सिर्फ एक मत के अंतर से पराजित किया। वहीं मंत्री पद पर हर्षित सिंह को चुना गया, उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी मनु उपाध्याय को 16 मतों के अंतर से हराया। जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए अनुराग राय, उपमंत्री पद पर रामनारायण कन्नौजिया कोषाध्यक्ष पद पर प्रदीप यादव कनिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर उपेश भारती आय व्यय निरीक्षक पद के लिए सतीश सिंह को निर्विरोध निर्वाचित किया गया।
आज तहसील मुख्यालय में लेखपाल संघ के चुनाव में कुल 66 लेखपालों में 62 लेखपालों ने मतदान में हिस्सा लिया जबकि 4 लेखपाल अनुपस्थित रहे। इस दौरान लेखपालों और तहसील के कर्मचारियों के द्वारा सभी चयनित पदाधिकारियों को फूल माला पहनाकर बधाई दी गई। वरिष्ठ पदाधिकारियों की देखरेख में चुनाव का कार्यक्रम सकुशल संपन्न हुआ।

मोदी जी की गारंटी जो कहा वह पूरा किया और आगे भी विकास करेंगे – विधायक फतेह बहादुर सिंह

आकाश मध्देशिया जिला ब्यूरो चीफ गोरखपुर/पत्रकार

पीपीगंज गोरखपुर। आज कैंम्पियरगंज के विधायक पूर्व कैबिनेट मंत्री माननीय फतेह बहादुर सिंह ने कैम्पियरगंज विधानसभा की समस्त जनता को नुक्कड सभा सम्बोधित करते हुए बताया कि आज के पिछले दस सालों में हमारा देश बहुत ही तरक्की किया है और भारतीय जनता पार्टी व मोदी जी के नेतृत्व में देश में बहुत ही विकास हुआ है मोदी जी ने जो विकास कहा उसको पूरा करने का कार्य किए हैं साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार का नेतृत्व योगी आदित्यनाथ जी का बहुत ही सराहनीय कदम विकसित प्रदेश बनाने में पूरा सफल साबित हो चुका है साथ ही गोरखपुर लोकसभा के प्रत्याशी सांसद रविकिशन शुक्ल ने गोरखपुर संसदीय क्षेत्र की जनता के बीच रह कर विकास कार्य किया है वहीं इसी क्रम में आज कैम्पियरगंज विधानसभा कि जनता के पास हर सुख सुविधाओं का ध्यान केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार ने रखा है, वहीं नुक्कड सभा को संबोधित करते हुए पीपीगंज नगर पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मण विश्वकर्मा ने कहा कि आज देश में भारतीय जनता पार्टी का सरकार विकास के लिए विकसित भारत के लिए भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय सरकार बनाने की आवश्यकता है जिससे फिर से देश का विकास करने मे कोई जनता के विकास में योगदान में कमी रह जाए इसलिए गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी का जीत पुनः तय करने का कार्य किया गया है। वहीं इस मौके पर सभी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता और जनता भारी संख्या में मौजूद थे।

एम एल सी सीपी चन्द व प्रमोद अग्रहरि का शिष्टाचार मुलाकात हुआ

एम एल सी सीपी चन्द ने प्रमोद अग्रहरि का कुशल क्षेम लिया।

पीपीगंज गोरखपुर। आज नगर पंचायत पीपीगंज के माने जाने व्यक्ति प्रमोद कुमार अग्रहरि प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय अग्रहरी समाज उत्तर प्रदेश एवं वरिष्ठ भाजपा नेता का कुशल क्षेम व क्षेत्र के लोगों को बारे हाल चाल एम एल सी सीपी चन्द ने जाना और क्षेत्र के लोगों का हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया साथ ही श्री अग्रहरि ने एम एल सी सीपी चन्द से शिष्टाचार मुलाकात भी किया, आपको बता दें कि पीपीगंज कस्बे के प्रमोद कुमार अग्रहरि का एम एल सी सीपी चन्द का बहुत ही गहरा संबंध है और अक्सर दोनों लोगों की मुलाकात और फोन पर वार्ता होता रहता है आज उसी क्रम में एम एल सी सीपी चन्द ने प्रमोद अग्रहरि को अपने आवास पर बुलाकर विकास के मुद्दे पर चर्चा की और उनके परिवार व करीबियों का हाल पुछा इस मौके पर प्रमोद कुमार अग्रहरि प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय अग्रहरी समाज उत्तर प्रदेश एवं वरिष्ठ भाजपा नेता के साथ उनके तमाम समर्थक मौजूद थे।

बापू इण्टर कॉलेज की स्तम्भों में थे प्रधानाचार्य मेजर जेबी लाल – कमाल जावेद

आकाश मध्देशिया जिला ब्यूरो चीफ गोरखपुर
पीपीगंज गोरखपुर। आज दिनांक 23/4/2024 को प्रातः 9 बजे बापू इण्टर कालेज पीपीगंज के प्रार्थना सभा स्थल पर बापू इण्टर कालेज पीपीगंज के पूर्व प्रधानाचार्य मेजर जीत बहादुर लाल श्रीवास्तव की श्रद्धांजली सभा आयोजित की गई मेजर साहब का निधन दिनांक 09/04/2024 को हो गया था । मेजर साहब इस कालेज में दिनांक 25/07/1977से दिनांक 30/06/2000 तक प्रधानाचार्य पद को सुशोभित किया और लगभग 23 वर्षो तक इस विद्यालय में प्रधानाचार्य के पद पर कार्यरत रहे ।श्रद्धांजली सभा को संबोधित करते हुए कालेज के प्रबंधक कमाल जावेद उस्मानी के कालेज के सस्थापक प्रबंधक मरहूम शफीउल हसन उर्फ हुन्ने बाबू और संस्थापक प्रधानाचार्य स्व0सी बी लाल श्रीवास्तव को श्रद्धांजली अर्पित किया और स्व 0 मेजर जे बी लाल को श्रद्धांजली अर्पित करते हूं उनके कार्यों को याद किया। कालेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर बी के यादव ने श्रद्धांजली सभा में उपस्थित उनके पुत्र प्रवीन रंजन श्रीवास्तव,उनकी पत्नी अजीता श्रीवास्तव , पुत्र नवीन रंजन श्रीवास्तव,पुत्रियां ममता श्रीवास्तव,नीता श्रीवास्तव तथा प्रीति श्रीवास्तव, का विद्यालय में स्वागत किया तथा अपने संबोधन में दिवंगत पूर्व प्रधानाचार्य को श्रद्धांजली अर्पित करते हुए उनके व्यक्तित्व ,कृतित्व,को याद किया तथा उनके बताए पद चिन्हों पर सबको चलने का आवाह्न किया। उनके पुत्र प्रवीन रंजन श्रीवास्तव जी ने उनकी याद में एक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की घोषणा किया।कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के संस्कृत प्रवक्ता पीयूष चंद्र मिश्र ने किया।इस श्रद्धांजली सभा में विद्यालय के पूर्व प्रवक्ता हनुमान प्रसाद श्रीवास्तव वरिष्ठ प्रवक्ता देवेंद्र सिंह,महेन्द्र कुमार,अभिनव चंद्रा, राकेश कुमार गुप्त,राजेंद्र कुमार विवेक कुमार श्रीवास्तव, अखिलेश सिंह सहित विद्यालय के सभी शिक्षक,कर्मचारी सहित छात्र छात्राऐं उपस्थित रही।

श्री हनुमान जी की कृपा सभी पर बनी रहे – सीएम योगी

आकाश मध्देशिया जिला ब्यूरो चीफ गोरखपुर ।

हनुमान जयंती पर गोरखनाथ मंदिर में हनुमान जी के दोनों विग्रहों के समक्ष सीएम योगी ने की लोकमंगल की प्रार्थना

ब्यूरो गोरखपुर । मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने चैत्र शुक्ल पूर्णिमा, हनुमान जयंती के पावन अवसर पर सुखदायक और शोकनाशक श्रीहनुमत महाप्रभु की विधि विधान से आराधना की। सभी नागरिकों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं देखने के साथ ही मुख्यमंत्री ने उनके अरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय और शांतिमय जीवन के लिए प्रभु हनुमान से प्रार्थना की।


लोक सभा चुनाव में पार्टी (भाजपा) के लिए प्रचार में सीएम योगी की व्यस्तता देशव्यापी है। प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों में भी यह ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। युद्धस्तरीय चुनावी व्यस्तता के बीच सोमवार को अलीगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जनसभा करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम को गोरखपुर पहुंचे। गुरु गोरखनाथ का दर्शन-पूजन करने तथा अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर माथा टेकने के बाद उन्होंने रात विश्राम गोरखनाथ मंदिर में किया। मंगलवार सुबह सीएम योगी की परंपरागत दिनचर्या में हनुमान जयंती पर विशेष आराधना भी शामिल रही। चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को होने वाले श्री हनुमत के प्रकटोत्सव के दिन उन्होंने गोरखनाथ मंदिर में बजरंग बली की प्रतिमा के समक्ष वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन किया और आरती उतारी। गोरखनाथ मंदिर में हनुमान जी के दो विग्रह स्थापित हैं। मुख्यमंत्री ने दोनों विग्रहों के समक्ष आराधना कर हनुमान जी से लोकमंगल की प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री हनुमान जयंती के पावन पर्व पर सभी लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। इसे लेकर उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट भी लिखा। श्री हनुमान जयंती की प्रदेश वासियों एवं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता, प्रभु श्री राम के अनन्य भक्त, श्री हनुमान जी की कृपा सभी पर बनी रहे। संपूर्ण सृष्टि में सुख-शांति व समृद्धि का वास हो, उनसे यही प्रार्थना है। साथ ही नन्हे मुन्ने बच्चों को दुलार किया और कहा कि बच्चों को भगवान का रुप मानें उनमे स्वयं भगवान वास करते हैं।

इस्लामिया गर्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज का बोर्ड परीक्षा परिणाम रहा बेहतर

परतावल, महराजगंज। यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाई स्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का परिणाम की घोषणा कर दिया गया है। महाराजगंज जनपद के परतावल क्षेत्र के हरपुर चौक स्थित इस्लामिया गर्ल्स इंटर कॉलेज का बोर्ड परीक्षा परिणाम भी अत्यंत सुखद रहा है। विद्यालय में हाईस्कूल में प्रथम स्थान नंदनी गुप्ता 82%, द्वितीय स्थान कंचन यादव 81%, तृतीय स्थान लालमती 79% तथा इंटरमीडिएट में प्रथम स्थान सीमा विश्वकर्मा 78%, द्वितीय स्थान सामिया सुमबुल 77.5%, तृतीय स्थान रुखसाना 76.8% अंक मिला है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विद्यालय का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है। इस सफलता पर प्रधानाचार्य अफलाक़ अहमद खान ने सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

पीपीगंज कि अंशिका अग्रहरि को मिला इण्टर में प्रथम स्थान।

आकाश मध्देशिया जिला ब्यूरो चीफ गोरखपुर ।

पीपीगंज गोरखपुर। अंशिका अग्रहरि पुत्री अशोक कुमार अग्रहरि की पुत्री अपने विधालय का नाम रोशन करते हुए इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया है, यहां आपको बता दें कि पीपीगंज के प्रसिद्ध व्यक्तियों में एक स्वर्गीय रामानंद गुप्त रहे जिनके चार पुत्र हैं जिसमें एक पुत्र पीपीगंज क्षेत्रवासियों के लिए बहुत ही संघर्षशील साबित हो रहें हैं जिनका नाम क्षेत्र में लोगों के जुबान पर हमेशा रहता है वह पीपीगंज नगर के प्रमोद कुमार अग्रहरि प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय अग्रहरी समाज उत्तर प्रदेश एवं वरिष्ठ भाजपा नेता हैं जिनके बड़े भाई कि पुत्री अंशिका अग्रहरि ने आज पीपीगंज क्षेत्र का काफी नाम रोशन किया है जो कक्षा बारहवीं की छात्रा पीपीगंज के एक विधालय कि है जो बड़ी कड़ी मेहनत से 96.4 प्रतिशत मार्क हासिल करने मे सफलता प्राप्त की है। वहीं नगर पंचायत पीपीगंज के सभी सम्मानित लोगों ने अंशिका के पिता अशोक अग्रहरि को अंशिका द्वारा पीपीगंज क्षेत्र का नाम रोशन करने पर आभार जताया है। जिस अवसर पर मुख्य रूप से कैम्पियरगंज विधायक फतेह बहादुर सिंह, नगर पंचायत पीपीगंज चैयरमैन लक्ष्मण विश्वकर्मा, प्रमोद कुमार अग्रहरि प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय अग्रहरी समाज उत्तर प्रदेश एवं भाजपा नेता, जिला ब्यूरो चीफ गोरखपुर वरिष्ठ पत्रकार आकाश मध्देशिया, डॉ सुबोध कुमार, बबलू वर्मा, अनिल कुमार अग्रहरि, रजनेश कुमार अग्रहरि, अशोक कुमार अग्रहरि, जुगुल किशोर मद्धेशिया, डां रामहित गुप्ता, सुनील कुमार अग्रहरि, गंगा राम अग्रहरि, आशीष कुमार अग्रहरि, मनीष कुमार अग्रहरि इत्यादि लोग उपस्थित थे।

भरोहिया ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संजय सिंह ने भरोहिया ब्लॉक की बीडीओ रूपम सिंह को आईएएस अधिकारी बनने पर दी बधाई

मुकेश कुमार रावत की रिपोर्ट।

पीपीगंज भरोहीया गोरखपुर। भरोहीया ब्लॉक की प्रमुख डॉक्टर सुनीता सिंह के प्रतिनिधि संजय सिंह ने सिविल सर्विस परीक्षा में 725 रैंक पाने वाली भरोहिया की बीडीओ रूपम सिंह को आईएएस अधिकारी बनने पर भरोहिया ब्लाक प्रमुख डॉक्टर सुनीता सिंह व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि संजय सिंह ने दी बधाई। वही बधाई देने में लोगों को लगी भीड़ जिसमें सोनू सिंह, सुनील सिंह, रजत चौधरी, कृष्णा सोनकर आदि लोगो ने बधाई दी। बीडीओ रूपम सिंह को आईएएस अधिकारी बनने पर भरोहिया ब्लॉक में भी खुशी की लहर है।

भोजपुरी संगम की 170 वीं ‘बइठकी’ सम्पन्न

भोजपुरी संगम की 170 वीं ‘बइठकी’ सम्पन्न

   गोरखपुर। 'भोजपुरी संगम' की 170 वीं बइठकी 66, खरैया पोखरा स्थित संस्था कार्यालय पर डाॅ.आद्या प्रसाद द्विवेदी की अध्यक्षता एवं अवधेश 'नन्द' के संचालन में सम्पन्न हुई। बइठकी के प्रथम सत्र में नन्द कुमार त्रिपाठी की कहानी 'कलवता फूआ' की समीक्षा की गई। समीक्षा क्रम का आरम्भ करते हुए श्यामता प्रसाद श्रीवास्तव ने कहा कि बदलते दौर में आजकल लोग शादी-ब्याह आदि संस्कारों में बहुत से रीति-रिवाज भूलते और छोभोजपुरी संगम की 170 वीं 'बइठकी' सम्पन्नड़ते जा रहे हैं, ऐसे कालखण्ड में ऐसी कहानियों का लेखन बहुत ज़रूरी हो गया है। समीक्षा क्रम को आगे बढा़ते हुए चन्द्रगुप्त वर्मा 'अकिंचन' ने कहा कि कहानी और उसके पात्रों को जीवंत भूमिका में रखते हुए कहानीकार ने कहानी के साथ भरपूर व सराहनीय न्याय किया है। डाॅ.धनंजय मणि त्रिपाठी ने कहानी में प्रयुक्त ठेठ भोजपुरी शब्दों को रेखांकित करते हुए एक अच्छी कहानी बताई। डाॅ. बहार गोरखपुरी ने परम्परागत दहेज आदि कुरीतियों के विरुद्ध नारी जागरण को बल प्रदान करने वाली उम्दा कहानी के रूप में इसकी सराहना की। डाॅ.फूलचन्द प्रसाद गुप्त ने कहानी के सुखान्त कथानक एवं मुहावरों के सार्थक प्रयोग की सराहना की। डाॅ.आद्या प्रसाद द्विवेदी ने कहानी में निहित साहसी घटना क्रम एवं नई चेतना संचार के दृष्टिकोण से कहानी को महत्वपूर्ण बताया। 
   बइठकी के दूसरे सत्र में कवियों ने अपनी भोजपुरी की समृद्ध रचनाओं का पाठ किया-

श्रीमती कमलेश मिश्रा ने बइठकी का अप्रतिम श्रृंगार किया-

कब अइहें सखि मोर सँवरिया,
दरस को तरसत मोर नजरिया।

यशस्वी ‘यशवंत’ ने धारदार व्यंग्य रचना पढ़ी –

दू नंबर कऽ काम करेला, दोहरा ओकर चरित्तर हऽ, बाहर से गोरहर हऽ बाकिर, तवा के पेनी भीतर हऽ।

गोपाल दुबे ने भोजपुरी में पसरी फूहड़ता के प्रतिरोध में आग्रह किया-

हमरे पुरखन कऽ हऽ थाती हमार जेवर ए बबुआ,
भासा भोजपुरी के करा न छीछालेदर ए बबुआ।

सुधीर श्रीवास्तव ‘नीरज’ ने चइता का रस बरसाया-

खनके ला मोर कंगनवा हो रामा, चइत महिनवाँ।

डॉ.बहार गोरखपुरी के दोहों ने भोजपुरी को नया आयाम दिया-

अइसे-कइसे हो सकी, ई दुनिया आबाद,
चेला चाभे राबड़ी, झंखत बा ओस्ताद।

सृजन गोरखपुरी ने अपनी चर्चित ग़ज़ल का पुनर्पाठ किया –

सील सुगना हलाक हो गइल
बेहयन कअ खोराक हो गइल

रामसमुझ ‘सांँवरा’ के मधुर गीत ने ‘बइठकी’ को ऊंचाई प्रदान की-

बइठि के मुंँडेर कागा बोले कांँव-कांँव हो,
अइहें परदेसिया बुझाता आजु गाँव हो।

नंद कुमार त्रिपाठी के दोहे खूब सराहे गए-

अरबन-खरबन लीलि के, मितऊ चले बिदेस,
ढोई ओनकर बोझ अब, सगरो भारत देस।

सुभाष चंद्र यादव के चइता की सरस प्रस्तुति ने मोहित किया –

कहिया ले होई दरसनवा हे रामा, तरसे नयनवा।

   डॉ.अजय 'अन्जान', अवधेश शर्मा 'नंद',अरविन्द 'अकेला', ओम प्रकाश पांडेय 'आचार्य', राम सुधार सिंह 'सैंथवार', अजय कुमार यादव एवं शिवेंद्र मणि त्रिपाठी के प्रतिनिधि रचनाओं की सुरमयी प्रस्तुति ने बइठकी को ऊंचाई प्रदान की।

   उपरोक्त के अलावा डॉ.फूलचंद प्रसाद गुप्त, संरक्षक इं.राजेश्वर सिंह, रवीन्द्र मोहन त्रिपाठी, जय प्रकाश नायक, इं.प्रवीण सिंह, डॉ.विनीत मिश्र आदि लोगों की उपस्थिति से समृद्ध बइठकी के अंत में संयोजक कुमार अभिनीत ने अगले माह के आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए सभी के प्रति आभार प्रकट किया। 

प्राथमिक विद्यालय पर देरी से पहुंचती है अध्यापिकाएं

जंगल कौडिय़ा गोरखपुर। जंगल कौड़ियां ब्लाक के मुहम्मदपुर पचवारा खास गांव के प्राथमिक विद्यालय पर पांच अध्यापक है रमेश मिश्रा प्रधानाध्यापक प्रतिभा मौर्य ,बंदना गुप्ता सहायक अध्यापक शैलेश भारती,सुनीता गुप्ता शिक्षामित्र है विद्यालय खुलने का समय प्रातः 8 बजे और बंद होने का अपराह्न 2 बजे है ग्रामीणों और बच्चो द्वारा प्रतिदिन दिन इनकी देर आने की जानकारी मिलती रहती थी आज जब 9 बजे प्राथमिक विद्यालय पचवारा खास पर पहुंचे तो प्रतिभा मौर्य ,बंदना गुप्ता सहाय अध्यापक दोनो की कुर्सियां खाली मिली बच्चो पूछने पर पता लगा की इनका रोज डेली का आने का समय 9:30 से 10:00 का है विद्यालय पर मौजूद अध्यापकों के बातों से भी पता लगा की इन दोनो अध्यापिकाओं का आने समय 9:30 से 10:00 है मिली जानकारी के अनुसार दौरान अपने निजी वाहन से शिक्षिकाएं विद्यालय आती हैं विद्यालय पर बच्चो से बात करने के दौरान ही 9:10 पर प्रतिभा मौर्या विद्यालय के गेट से प्रवेश करती दिखी कुछ देर बाद बंदना गुप्ता भी अपने निजी वाहन से आ गई। इस मामले में खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया मामले का निरीक्षण किया जाएगा एवं आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।